Monday, 23 January 2017

केदार नहीं दिला पाए क्लीन स्वीप, आखिरी ओवर में जीता इंग्लैंड!!


आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए 6 रन की जरूरत थी. लेकिन स्ट्राइक पर मौजूद भुवनेश्वर कुमार कोई करिश्मा नहीं कर पाए. और भारत सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 5 रन से हार गया. इस तरह केदार जाधव (90 रन) की संघर्षपूर्ण पारी बेकार गई. दूसरी तरफ इंग्लैंड को सांत्वना जीत मिल गई. 322 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 9 विकेट पर 316 रन ही बना पाई. इस तरह भारत इस वनडे सीरीज को 2-1 से जीतने में कामयाब रहा. विराट कोहली का 3-0 से अंग्रेजों का सफाया करने का सपना धरा का धरा रह गया. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए. वे प्लेयर ऑफ द मैच रहे, जबकि केदार जाधव को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला.
आखिरी ओवर का रोमांच
आखिरी ओवर में जीत के लिए भारत को 16 रन बनाने थे. गेंदबाजी कर रहे थे वोक्स.
1. पहली गेंद पर जाधव ने छक्का जड़ा
2. दूसरी गेंद पर जाधव ने चौका जमाया
3. तीसरी गेंद पर जाधव रन नहीं बना पाए
4. चौथी गेंद पर भी जाधव रन नहीं ले पाए
5. पांचवीं गेंद पर वोक्स ने जाधव का शिकार किया
6. आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार कुछ भी नहीं कर पाए
जाधव के आउट होते ही स्टेडियम में पसरा सन्नाटा
9वें विकेट के रूप में वोक्स की गेंद पर केदार जाधव के आउट होते ही भारत की सारी आशाओं पर पानी फिर गया था. इससे पहले अश्विन (1 रन ) स्टोक्स की गेंद पर आउट हो गए.जडेजा (10 रन) ने ताबड़तोड़ हाथ दिखाने शुरू किए थे, लेकिन वोक्स ने उन्हें भी चलता किया.  हार्दिक पांड्या जीत के लिए जाधव के साथ क्रीज पर संघर्ष कर रहे थे. लेकिन पांड्या (56 रन) को स्टोक्स ने बोल्ड कर दिया. दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी निभी. भारत ने 173 रन के स्कोर पर महेंद्र सिंह धोनी (25 रन) का विकेट खो दिया. जेक बॉल ने टीम इंडिया को पांचवां झटका दिया. विकेट के पीछ मुस्तैद बटलर ने उन्हें लपका. कटक जीत के हीरो युवराज सिंह भी कोलकाता के ईडन में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. 45 रन के निजी स्कोर पर प्लनकेट ने उन्हें आउट कर भारत को चौथा झटका दिया.
 जीवनदान का फायदा नहीं ले पाए विराट
एेसा लग रहा था कि विराट कोहली (55 रन)  एक बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे हैं, तभी उन्हें स्टोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे बटलर ने लपक लिया. युवराज और विराट के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की बेशकीमती साझेदारी की बदौलत टीम का स्कोर सौ के पार पहुंचा. 13वें ओवर में विराट को जीवनदान मिला था, जब प्लनकेट की गेंद पर जेक बॉल ने लॉन्ग लेग पर उनका कैच छोड़ा था. विराट ने अपनी 39वीं अर्धशतकीय पारी के दौरान 8 चौके लगाए.
असफल रही भारत की सलामी जोड़ी
इससे पहले बड़े लक्ष्य के दबाव के आगे भारत ने शुरुआती दो विकेट खो दिये थे. टीम में शिखर धवन की जगह शामिल किए गए अजिंक्य रहाणे महज एक रन बना डेविड विली की गेंद पर बोल्ड हो गए. 13 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद 37 के स्कोर पर केएल राहुल भी (11) चलते बने. उन्हें जेक बॉल ने बटलर के हाथों कैच कराया.
322 रन का रखा विशाल लक्ष्य
कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए वनडे मैच में इंग्लैंड ने भारत के सामने 322 रन का विशाल लक्ष्य रखा.  टॉस हारकर पहले खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम को उसके सलामी बल्लेबाजों ने सधी शुरुआत दी. इंग्लैंड का पहला विकेट 98 रन पर गिरा, जब जडेजा ने सैम बिलिंग्स को 35 रनों पर चलता किया. जडेजा का यह 150वां विकेट रहा. वनडे में डेढ़ सौ विकेट पूरे करने वाले वे 12 वें भारतीय बने.
एेसे बढ़ी इंग्लैंड की पारी
इसके बाद जडेजा ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे जेसन रॉय (65 रन) को बोल्ड किया. जॉनी बेयर्स्टो और कप्तान इयोन मॉर्गन ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूती दी. मोर्गन (43 रन) को पांड्या ने बुमराह के हाथों लपकवाया. पंड्या ने ही बटलर(11 रन) को राहुल के हाथों कैच कराया. बेयर्स्टो (56) ने अर्धशतक जड़ा, उन्हें भी पांड्या ने लौटाया. हालांकि बल्ले से मोईन अली (2) नाकाम रहे, लेकिन स्टोक्स (नाबाद 57 रन) और क्रिस वोक्स (34) ने टीम को 300 के पार पहुंचा दिया.
आखिरी ओवर में इंग्लैंड के गिरे दो विकेट
आखिरी ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका. इस ओवर में इंग्लैंड ने 2 विकेट खोए. वोक्स और लियाम प्लनकेट (1) को  धोनी ने रन आउट किया.  इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 321 रन बनाए. भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. रवींद्र जडेजा को  दो सफलताएं मिलीं.जबकि बुमराह के हिस्से एक विकेट आया. इससे पहले टॉस जीतकर कप्तान कोहली ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था..

 Plot avilable in lucknow call @7007179405
Project Name-: New SITE
Project Details -:
Location-Gomtinagar Extension which is approximately 1.5 kms from amity university
Near Malhour railway station (deoria villege)
Project size- 12 Bigha.
Plot Rate- Rs 951/sq ft.
More Info.. http://newhutinfra.in/project.php
Project Name-: Vision Green City
Project Details -:
Location- Vision green city at Lucknow Faizabad Highway
Project size - 117 Bigha.
Plot Rate- Rs 599/sq ft.
More Info.. http://newhutinfra.in/projectvg.php

No comments:

Post a Comment